सर्दी में रूखे और बेजान बालों को यह पांच होममेड हेयर मास्क बनाएं चमकदार और मुलायम, बाल‌ होंगे डैंड्रफ फ्री

hair will be dandruff free

सर्दी के दिनों में बालों को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं। बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए आपके होममेड हेयर मास्क अपना सकते हैं। जो आपके बालों को तंदुरुस्त रखने के साथ ही उसे बेजान होने से बचाएगा।

* अंडे की जर्दी, शहद और जैतून के तेल का मास्क

अंडे की जर्दी में एक कप शहद और एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। 5 से 10 मिनट तक इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर मसाज करें। इससे सूखने के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो माइल्ड शैंपू से धो ले। मुलायम और चमकदार बाल पाने के लिए इसे हफ्ते में एक बार इसे ट्राई करें।

* दूध और शहद का मास्क

बालों को रुखा होने से बचाने के लिए एक कप कच्चा दूध और एक बड़ा चम्मच शहद लें, उसे अच्छे से मिक्स कर अपने स्कैल्प पर मसाज करें, फिर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। माइल्ड शैंपू का ही प्रयोग करें, आपके बालों को पोषक देगा।

* नारियल का तेल, सेब का सिरका और शहद

नारियल के तेल में शहद और एक चम्मच सेब के सिरके के साथ अच्छी तरह से मिला लें और बालों और स्कैल्प पर 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें, फिर उसके बाद शैंपू से बाल धो लें।

* दही और केला मास्क

एक पका हुआ केला ले और आधा कप दही दोनों को अच्छे से मिलाते हैं। उसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिला लें, जब यह अच्छे से मिल जाए तो उससे स्कैल्प के साथ ही पूरे बाल पर लगाएं। 45 मिनट के लिए छोड़े फिर गुनगुने पानी से धो लें।

* दही, नींबू और सेब साइडर सिरका मास्क

दो चम्मच दही एक बड़ा चम्मच नींबू और एक बड़ा चम्मच सेब का सिरका एक साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें, फिर इस मिश्रण को आप अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। 30 मिनट तक छोड़ने के बाद इसे माइल्ड शैंपू से धोलें। यह डैंड्रफ को भी रोकता है।
आप भी इस होममेड मास्क को अपनाकर इसका लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top