वह कौन सा देश है जहां घड़ी में कभी 12 नहीं बजते हैं ?

where the clock never strikes 12?

हम हमेशा से ही यह जानते आए हैं कि घड़ी में 12 नंबर तक होते हैं।जिसमें निरंतर 24 घंटे का समय निर्धारित होता है। लेकिन क्या हो अगर घड़ी से हमेशा के लिए एक घंटा कम कर दिया जाए तब हमारा एक दिन कैसा होगा ?
क्या आपने कभी ऐसी घड़ी के बारे में सुना है जिसमें कभी 12 ही ना बजे हो? जी हां यह थोड़ी हैरान कर देने वाली बात है कि ऐसी घड़ी जिसमें कभी पागल ही ना बजते हो ?

आखिर क्या कारण है घड़ी में 11:00 बजने का ?

स्विट्जरलैंड के सोलोथर्न शहर के टाउन स्क्वेयर पर यह घड़ी रखी हुई है। जिसमें केवल 11 अंक ही मौजूद है यहां पर और भी कई सारी घड़ियां हैं जिनमें 12 कभी बचते ही नहीं है। यहां पर रहने वाले लोगों में ग्यारह नंबर बहुत ही लोकप्रिय है और यहां की वस्तुओं का डिजाइन भी 11:00 के संबंधित ही रहता है। यहां पर मौजूद चर्च की संख्या भी 11 ही है। इसके अतिरिक्त यहां मौजूद रेस्टोरेंट संग्रहालय ऐतिहासिक झरने

टॉवर और अन्य सभी टूरिस्ट प्लेसों की संख्या भी 11:00 ही है।
यहां पर सबसे लोकप्रिय चर्च सेंट उसुर्स में जाकर आप 11 नंबर का महत्व स्पष्ट रूप से जान सकते हैं। यह काफी हैरान करने वाली बात है कि इस चर्च का निर्माण भी 11 वर्षों में ही हुआ था। चर्च में अंदर जाने पर तीन सीढ़ियों का एक सेट मौजूद है। जहां पर हर स्टेट में 11 पंक्तियां लिखी हुई है। इसके अतिरिक्त यहां पर 11 घंटा और दरवाजे भी मौजूद है।
11 यहां के लोगों को इतना प्रिय है। इसका मुख्य कारण यह बताया जाता है कि वर्षों पूर्व सोलो धरने के लोगों के द्वारा बहुत परिश्रम किए जाने के पश्चात भी अपने जीवन में समस्याओं से जूझ रहे थे तो पहाड़ियों से एल्फ आकर उनका हौसला बढ़ाने लगे। जिससे इनकी जीवन में खुशियां आने लगी।

यह पुरानी पौराणिक कथाओं में सुनने को मिलता है कि जर्मनी के लोगों की यह मान्यता है कि यहां अलौकिक शक्तियां होती हैं तथा जर्मन भाषा में एल्फ का अर्थ भी ग्यारह होता है। इसी कारण यहां के लोग 11 नंबर को इतना ज्यादा महत्व देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top