सामान्य ज्ञान: हवा में उड़ने वाले एयरोप्लेन पर बिजली क्यों नहीं गिरती है?

प्रश्नोत्तरी

फेमस कॉफी हाउस टी स्टारबग में एम्पलॉयस को कोई भी परफ्यूम लगाने की अनुमति क्यों नहीं है ?

सवाल
कभी कभी उठने और बैठने पर पैर की जोड़ों से हड्डियों की कट कट की आवाज़ क्यों आती है ?

जवाब
जोड़ों से आने वाली इस आवाज़ को मेडिकल साइंस में CREPITUS कहते है। ये आवाज़ जोड़ों के अंदर रहने वाले लिक्विड में हवा के छोटे छोटे बुलबुले के फूटने के कारण आते है। कई बार जोड़ों के बाहर मौजूद माशपेशियों यानि टेंडर और लिगामेंट्स की रगड़ के कारण भी आती है। ये आवाजे घुटने से अक्सर आती ।है लेकिन दर्द नहीं देती है। आपके साथ भी ऐसा होता है तो ये ज़रूरी नहीं की आपकी हड्डियां कमजोर हो गई है या कैल्शियम की कमी हो गई है।

सवाल
फेमस कॉफी हाउस टी स्टारबग में एम्पलॉयस को कोई भी परफ्यूम लगाने की अनुमति क्यों नहीं है ?

जवाब
इस कंपनी का मानना है कि एम्प्लॉय के इन फ्रेगमेंसेस कि वजह से उनकी कॉफ़ी के स्मेल और टेस्ट में फर्क पड़ सकता है। जो कंपनी बिलकुल नहीं चाहती है। इसलिए इनके यहां इतनी स्ट्रिक्ट नो परफ्यूम पॉलिसी है और इतना ही नहीं स्टारबग्स के एम्प्लॉय को लोशन, डुएडूरेंट और टैलकम पाउडर तक लगाने की अनुमति नहीं है।

सवाल
हवा में उड़ने वाले एयरोप्लेन पर बिजली क्यों नहीं गिरती है ?

जवाब
बिजली प्लेन पर गिरती है और ऐसा इतिहास में हो चुका है। 8 दिसंबर 1963 के दिन PAN AMERICAN WORLD एयरवेज की PAN NAM फ्लाइट 214 में सवार 81 जानें तब चली गई।‌ जब आकाश से बिजली सीधे प्लेन पर गिरी। जिसके बाद एक बहुत बड़ा प्लेन क्रैश हो गया।

लेकिन आज के दौर में ऐसी दुर्घटना बहुत कम होती है। क्योंकि PAN NAM 214 के बाद प्लेन को बिजली से बचाने के लिए नई तकनीकों का इस्तेमाल होने लगा। अब इंजिनयर इस बात की पूरी सावधानी बरतते है कि बिजली विमान के किसी भी ईंधन प्रणाली में बिजली चिंगारी उत्पन ना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top